भवाई नृत्य

भवाई नृत्य राजस्थान के राज्य के कुछ जनजातियों की महिलाओं द्वारा किया जाने वाला एक लोक नृत्य है। यह लोक नृत्य राज्य का सबसे रोमांचक नृत्य प्रदर्शन में से एक हे क्यो की इस मे सिर पर सात से नौ पीतल के बर्तन संतुलन करने से लेकर् पीतल की तरह संकीर्ण और अस्थिर वस्तुओं (बर्तन के साथ) जैसे कि एक कांच की बोतल, थाली या एक तलवार की धार पर अपने आप को संतुलन करने के जैसे मुश्किल संतुलन कृत्यों शामिल है। पीतल के बर्तनो को अक्सर, मिट्टी के बर्तनो की अधिक से अधिक संख्या द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता हैं। भवाई राज्य के सबसे रंगीन प्रदर्शनों में से एक माना जाता हे जिसमे महिलाएँ चमकीले रंग का घाघरा चोली और दुपटा पहनती हे । इन समुदायों से पुरुषों स्ट्रिंग और टक्कर उपकरणों का उपयोग करते हुए, इस नृत्य के लिए संगीत प्रदान करते हैं।

भवाई नृत्य का प्रदर्शन
भवाई नृत्य आम तौर पर शादियों, मेलों और त्यौहारों के साथ ही विशेष अवसरों के दौरान किया जाता है। इस नृत्य शैली के उद्भव से राजस्थानी लोक की घरेलू जरूरतों, का पता लगाया जा सकता है जिस मे महिलाए परिवार के लिए पानी लाने के क्रम में लंबी दूरी तक कई पीतल के बर्तन के साथ एक दिन की यात्रा करने के जिम्मेदार थे। महिलाए उनके सिर पर सात से नौ बर्तन रखती हे और, अनुग्रह और आसानी के साथ सबसे रोमांचक कारनामों के कुछ प्रदर्शन करती हैं। इस नृत्य का आकर्षण, वस्तुओं का संतुलन करने के अलावा,जिस सांप्रदायिक अच्छी तरह से महिलाए प्रत्येक दिन आगे पीछे यात्रा करती हे उस्से उन्की मुद्रा में शक्ति, चपलता और पूर्ण कृपा का चित्रण भी है।
 इन जनजातियों की महिला लोक रेगिस्तान में पानी ले जाने के लिए उनकी कड़ी मेहनत के कारण इस तरह के मिलान सटीक करने के आदी रहे हैं। राजस्थानी महिलाओं को आसानी से दूर दूर कुओं अपने घरों से पानी लाने के लिए उनके सिर पर इस तरह से बर्तन या घड़े के कई ऐसे प्रकार ले जा सकता है।
 नर्तकियों को दर्शकों की रोमांचक विचार बनाने के लिए न केवल उनके सिर पर घडो का स्ंतुलन साधना होता हे पर पीतल के गिलास द्वारा समर्थित एक थाली पर चढ़के प्रदर्शन कर नृत्य को सुपर सफल बनान होता हे और एक छोटे से गलत काम पूरे शो को खराब कर सकते हैं ।अतिरिक्त साहसी नर्तक एक तलवार पर या टूटे हुए कांच पर भवाई नृत्य प्रदर्शन कर सकती हैं।कभी कभी तैयार 'पूजा थाली' (एक प्लेट की पूजा सामग्री वाले) भी उसके सिर पर नर्तकी से संतुलित किया जा सकता है। संक्षेप में, राजस्थान राज्य का भवाई नृत्य सभी उम्र को देखने के लिए और उसके मिनट कलात्मक विवरण और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को इकट्ठा करने के लिए एक स्पष्ट और उत्साह भरा कार्रवाई नृत्य है।
भवाई नृत्य तत्वों
भवाई नृत्य में पार्श्व संगीत के इस नृत्य के सहायक रहे हैं, जो पुरुष संगीतकारों द्वारा खेला जाता है। अतिरिक्त सुंदरता नृत्य प्रदर्शन के दौरान संगीतकारों द्वारा राजस्थान के मधुर लोक गीत गाकर नृत्य करने के लिए जोड़ा गया है। ऐसे झनझार्, ढोलक, हारमोनियम, सारंगी और पखवाज के रूप में कई पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र भवाई नृत्य के प्रदर्शन के दौरान संगीतमय प्रभाव देने के लिए खेला जाता है। नर्तकों और संगीतकारों को पारंपरिक रूप से और खूबसूरती से इस नृत्य आगे आकर्षक बनाने के लिए रंगीन राजस्थानी कपड़े में तैयार हो रहे हैं।
भवाई नृत्य के लिए अवसरों
भवाई नृत्यों का प्रदर्शन कभी कभी विवाह समारोहों में और अन्य उत्सव के मौकों पर देखा जा सकता है। आवश्यक उपायों को कड़ाई से पारंपरिक नृत्य की इस तेजी से मरने की कला को पुनर्जीवित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं। अन्य गैर सरकारी संगठनों को भी इस तरह के लोक संस्कृतियों को बचाने में उनकी सक्रिय भूमिका कर रहे हैं। कारण इन सभी प्रयासों के लिए, इस कलात्मक भवाई नृत्य विभिन्न भारतीय राज्यों में और विदेशों में भी दोनों पदोन्नत किया गया है।

 यह नृत्य कलाकारों के उज्ज्वल और विशद रंग के वेशभुषो के कारन विशेष रूप से रंगीन है। यह इसलिए है कि राजस्थानी लोगो की संस्कृति उनके कपड़े और गहने के माध्यम से अपने आसपास के वातावरण मे रंग जोड़ने के लिए है।महिलाए घाघरा चोली के साथ-साथ रंगीन दुपटे और चांदी के गहने पहनती हे। पोशाक कोई भी र्ंग रूप के हो सकते हे। महिलाए हाथ मे चांदी की चूड़ियों के साथ ही चांदी के बाजूबंद, कम से कम एक दर्जन से अधिक का एक सेट पहनते हैं।पुरूष सफेद धोती कुर्ता, एक रंगीन बिना आस्तीन का जैकेट और एक कमरबंध पहनते हे। महिलाओं के सिर पर बर्तन भी नृत्य के समग्र शैली को बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाते हैं। बर्तनो का संतुलन करना भवाई का आधार है,इसिलिए वे चाहे पीतल या मिट्टी के हो उन्हे सुंदर रूप से सजाया जाता हे।
भवाई नृत्य तेजी से एक कला के रूप में घट रही है। इस कारण से, राजस्थान सरकार के साथ-साथ गैर सरकारी एजेंसिया भी इसे पुनर्जीवित करने और बनाए रखने में समय और प्रयास बहुत निवेश कर रहे हैं। हाल के वर्षों में,यह राजस्थान में हो रहे कई मेलों और त्यौहारों में एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण बन गया है। उदाहरण के लिए, राजस्थान के मारवाड़ और डेजर्ट समारोह में, भवाई एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हे।
भवाई नृत्य भवाई नृत्य Reviewed by netfandu on 9:31 AM Rating: 5